Immunity Booster Tips: करें अपनी और अपनों की सुरक्षा

Immunity Booster Tips: करें अपनी और अपनों की सुरक्षा

सेहतराग टीम

पूरी दुनिया कोरोना महामारी से झूज रही है। हालांकि इसके इलाज पर तेजी से काम चल रहा है। फिलहाल रूस ने इसकी वैक्सीन विकसित करने का दावा किया है लेकिन पूरी तरह से वैक्सीन मिलने में थोड़ा वक्त लगेगा। ऐसे में जरूरी है कि हम अपना खुद बचाव करें। कोरोना से बचाव करने के लिए पहले से ही कुछ तरीके बताए गए थे, जैसे कि- सरकार द्वारा बताए गए नियमों का पालन करें, अपनी इम्यूनिटी यानी शरीर की बीमारियों से लड़ने की क्षमता को बेहतर रखें। इसलिए आयुष मंत्रालय ने भी अपनी वेबसाइट पर इस महामारी से बचाव के अलावा इम्‍यूनिटी को बढ़ाने के लिए कुछ उपाय साझा किए हैं। आइए जानते हैं इनके बारे में...

विडियो देखें- इम्यूनिटी कैसे बढ़ाएं

इम्यूनिटी बढ़ाने और खुद की सुरक्षा करने के तरीके ( Ayush ministry tips to boost immunity in Hindi):

  • पूरे दिन करें गरम पानी का सेवन।
  • पूरे दिन में करीब एक बार 30 मिनट के लिए करें योगासन, प्राणायाम और मेडिटेशन या ध्‍यान। इससे मिलेगा फायदा।
  • खाना बनाते समय हल्‍दी, जीरा, धनिया और लहसुन का इस्‍तेमाल जरूर करें।
  • अपनी नाक के दोनों छिद्रों में सुबह और शाम तिल का या गोले का तेल लगाएं।
  • अपने मुंह में तिल के तेल या गोले के तेल को डालें, लेकिन इसको सटकें नहीं। 2-3 मिनट मुंह में रखने के बाद इसको थूक दें और गरम पानी का कुल्‍ला कर लें। इस प्रक्रिया को दिन में एक या दो बार करना चाहिए।
  • हर रोज दिन में सुबह एक चम्‍मच च्‍यवनप्राश का सेवन करें। जिन लोगों को डायबिटीज की शिकायत है वो शुगर फ्री च्‍यवनप्राश का सेवन कर सकते हैं।
  • हर्बल चाय या काढ़े का सेवन करें। काढ़ा बनाने में तुलसी, दालचीनी, कालीमिर्च, सौंठ, मुनक्‍का का इस्‍तेमाल करें। इसको दिन में एक या दो बार जरूर लें। इसमें स्‍वाद अनुसार इसमें गुड़ और नीबू का भी उपयोग कर सकते हैं।
  • आयुष मंत्रालय से मिली जानकारी के मुताबिक दूध में आधा चम्‍मन हल्‍दी डालकर पीना चाहिए। इसको दिन में दो से बार पीने से फायदा पहुंचता है। ये इम्‍यूनिटी को बढ़ाने में सहायक है।
  • सूखी खांसी होने की सूरत में और गला सूखने के की शिकायत होने पर पानी में ताजा पुदीना और अजवायन डालकर उसकी भाप लेने से फायदा पहुंचता है। इसको दिन में दो बार लिया जा सकता है।
  • लॉन्‍ग पाउडर को प्राकृतिक चीनी या शहद में मिलाकर खाने से इसमें राहत मिलती है। इसको दिन में दो से तीन बार लिया जा सकता है। इससे गले की खराश को खत्‍म करने में सहायता मिलती है। लेकिन यदि इससे आराम न पड़े और समस्‍या बढ़ती दिखाई दे तो आयुष ने तुरंत डॉक्‍टर से सलाह लेने की भी अपील की है।

 

इसे भी पढ़ें-

इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए एक बेहतर विकल्प है हल्दी की चाय, ऐसे बनाएं

सात्विक आहार क्या है, वज़न घटाने और इम्यूनिटी बढ़ाने में कैसे मदद करता है?

इम्यूनिटी बढ़ाने के बजाय परेशानियां बढ़ा रहा मसालों, विटामिन और काढ़े का ओवरडोज

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।